भारत और साउथ अफ्रीका के मैच से पहले इस खिलाडी ने विराट कोहली को दी चुनोती।

भारत और साउथ अफ्रीका के मैच से पहले इस खिलाडी ने विराट कोहली को दी चुनोती।

कप्तान विराट कोहली की असली परीक्षा दक्षिण अफ्रीका में होने वाली है. दक्षिण अफ्रीका से होने वाली टेस्ट, वनडे और ट्वेंटी 20 सीरिज के रिजल्ट ही आगे विराट कोहली के भविष्य का निर्णय करने वाले हैं. अभी तक विराट कोहली भारत में खेलकर लगातार अच्छा कर रहे थे. साल 2017 में इन्डियन टीम ने अधिकतर मैच भारत में खेले हैं और नम्बर एक के पायदान पर जंग़ह बनाई है.

 

लेकिन कप्तान विराट कोहली के लिए साल 2018 एक काफी महत्वपूर्ण साल होने वाला है. अगर कप्तान विराट कोहली देश के बाहर अच्छा कर पाते हैं तो इसके बाद भी कोहली भारत के सबसे अच्छे कप्तान बोले जायेंगे. वैसे जब आस्ट्रेलिया टीम भारत आये थे तो उस समय आस्ट्रेलिया टीम के बड़े ख़िलाड़ी ने विराट कोहली को लेकर एक ब्यान दिया था. आइये आपको पहले उस ब्यान के बारे में बताते हैं


डेविड वार्नर ने बोली थी बहुत बड़ी बात
आस्ट्रेलिया टीम जब भारत में लगातार अच्छा खेलने के लिए संघर्ष कर रही थी और वनडे में इन्डियन टीम से लड़ती हुई नजर आ रही थी तो उस समय आखिर के मैच के समय डेविड वार्नर ने बोला था कि इन्डियन टीम के कप्तान विराट कोहली की असली परीक्षा तब होगी जब वह भारत से बाहर जाकर सीरीज खेलना शुरू करेंगे.वैसे डेविड वार्नर ने यह बात कहीं ना कहीं कोहली के उस रिकार्ड को देखकर बोली थी जिसमें वह लगातार भारत और उपमहाद्वीप में खेलकर रिकार्ड बना रहे थे. लेकिन वार्नर का यह बोलना कि कोहली की कप्तानी तभी अच्छी बोली जाएगी जब वह भारत से बाहर जाकर खेलेंगे तो यह सही बोली है.

कैसा रहा था धोनी की कप्तानी में भारत का दक्षिण अफ्रीका दौरा
साल 2013 के अंदर भारतीय टीम धोनी की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका गयी थी. यहाँ इन्डियन टीम ने दौरे की शुरुआत 3 वनडे मैच से की थी. इस सीरीज में भारत की तरफ से टीम के कप्तान धोनी थे. इन्डियन टीम ने वनडे सीरीज 2-0 से हारी थी और टेस्ट सीरीज 1-0 से हारी थी.
अब ऐसे में कप्तान विराट कोहली के कन्धों पर सारा बदला लेने अक बोझ है. अगर विराट कोहली दक्षिण अफ्रीका पर टेस्ट और वनडे सीरीज हारते हैं तो यह वाकई काफी बदनामी वाला काम होगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *