दुनिया के शीर्ष 5 सबसे बड़ी रेलवे नेटवर्क

दुनिया के शीर्ष 5 सबसे बड़ी रेलवे नेटवर्क

हैलो, दोस्तों आज मैं दुनिया में शीर्ष 5 रेलवे नेटवर्क पर कुछ रोमांचक बात करने जा रहा हूं। रेलवे नेटवर्क किसी भी देश की रीढ़ है; यह अपने वाणिज्यिक, औद्योगिक और आर्थिक विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसके अलावा परिवहन वस्तुओं को एक स्थान से दूसरे स्थान पर इस्तेमाल किया जाता है, रेलवे यात्री परिवहन का प्राथमिक स्रोत भी है, ऐसे लोगों को वांछित गंतव्य तक ले जाता है , जो हवा से यात्रा नहीं कर सकते। आज मैं सबसे बड़ी रेलवे नेटवर्क के बारे में बात करूंगा

 

दुनिया के 5 बड़े रेलवेज नेटवर्क

1 संयुक्त राज्य अमेरिका (224792 किमी के साथ)

संयुक्त राज्य अमेरिका देश है, जो दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण रेलवे के नेटवर्क वाले देशों की सूची में सबसे ऊपर है। राज्य के पास एक निजी रेलवे नेटवर्क है, जो 224792 किलोमीटर की दूरी की लंबाई तक फैली हुई है। संयुक्त राज्य अमरीका ने अपने रेलवे नेटवर्क को एक बहुत ही प्रारंभिक चरण में विकसित किया, और इसने अमरीका के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाया। देश अभी भी उच्च क्षमता और उच्च गति का समर्थन करने के लिए रेल नेटवर्क को विकसित कर रहा है।

2. चीन (112000 किमी के साथ)

सूची के बाद, 112000 किलोमीटर की दूरी तक पहुंचने वाली लंबाई चीन के रेल नेटवर्क है। इस अवधि में, यह विद्युतीकृत श्रेणी है जो 55811 किमी की दूरी के उपयुक्त है। इस देश में भी, रेलवे को राष्ट्रीयकृत किया जाता है। पिछले दो दशकों में राज्य एक ख़तरनाक गति से उभरा है और यह चीन की रीढ़ है। यह एक विनिर्माण उद्योग भी है इसलिए, रेलवे नेटवर्क ट्रांसपोर्ट कंटेनरों और कच्चे सामग्रियों को एक बिंदु से दूसरे तक बुनियादी ढांचा प्रदान करके देश का समर्थन करता है।

3. रूस (86000 किमी के साथ)

रूस एक व्यापक रेलवे नेटवर्क के साथ शीर्ष 5 देशों की सूची के साथ और राष्ट्रीयकृत रेल नेटवर्क के साथ आता है। यह दूरी की एक विशाल लंबाई तक पहुंच रहा है 86000 किमी। जिसमें से लगभग 50000 किमी की गति विद्युतीकृत हुई। देश एक विशाल है, और जनसंख्या और राष्ट्र की जरूरतों के समर्थन के लिए निश्चित रूप से एक विशाल रेलवे बुनियादी ढांचे की जरूरत है। रूस में रेल परिवहन अभी भी 19वीं, 20 वीं और 21 वीं सदी के आर्थिक आश्चर्य के रूप में वर्णित है।

4. भारत (65808 किमी के साथ)

भारत सूची में 4 वां स्थान रखता है, इसके रेलवे नेटवर्क 65808 किमी की दूरी पर फैला है, जिसमें 20884 किमी की विद्युतीय लंबाई है। देश में रेलवे एक राष्ट्रीयकृत विभाग है। देश में एक रेलवे नेटवर्क अभी भी विकास की स्थिति में है, और राज्य भी एक बुलेट ट्रेन की व्यवस्था कर रहा है। देश के विशाल आबादी का समर्थन करने के लिए रेलवे का एक विशाल नेटवर्क आवश्यक है।

5. कनाडा (46552 किमी के साथ)

देश कनाडा दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा रेलवे नेटवर्क है, एक निजी रेल नेटवर्क है, जो कुल लंबाई 46552 किमी तक फैल रहा है। लगभग 12 9 किलोमीटर रेलवे नेटवर्क का विद्युतीकरण किया गया। देश में प्रमुख ऑपरेटर सीएन रेल, सीपी रेल और वाया रेल है। राज्य में लगभग 80 मिलियन का एक सवारी है देश का रेलवे नेटवर्क संयुक्त राज्य अमेरिका से जुड़ा हुआ है।

अगर आपके मन में कुछ पर्सन है तो कमेंट बॉक्स में कमेंट जरूर करे

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *